दिल्ली सरकार के आदेश, सभी मोहल्ला क्लीनिक में भी की जाएगी कोविड-19 की जांच

दिल्ली सरकार के आदेश, सभी मोहल्ला क्लीनिक में भी की जाएगी कोविड-19 की जांच

नई दिल्ली
कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली सरकार लगातार जांच क्षमता बढ़ा रही है। अब सरकार ने आदेश दिया है कि सभी मोहल्ला क्लीनिक में भी कोविड-19 की जांच की जाएगी। इससे लोगों को अस्पतालों में जांच के लिए इंतजार नहीं करना होगा। घर के पास ही उन्हें यह सुविधा मिल जाएगी।

आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक की राज्य नोडल अधिकारी डॉ. शैली कामरा द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, दिल्ली के सभी 450 मोहल्ला क्लीनिक में दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक कोरोना टेस्ट किए जाएंगे।
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के निर्देशानुसार ही इनमें जांच की व्यवस्था रहेगी। बाद में आईसीएमआर के पोर्टल ही यह ब्योरा अपलोड किया जाएगा। जांच करने के सभी संसाधन सीडीएमओ एवं मिशन निदेशकों द्वारा प्रदान किए जाएंगे। इनमें पीपीई और टेस्ट किट शामिल हैं।
निशुल्क होगी सुविधा
एक अधिकारी के अनुसार, कोविड जांच निशुल्क होगी। रैपिड एंटीजन प्रणाली से सभी रोगियों का टेस्ट किया जाएगा, जिन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आएगी उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर उन्हें भर्ती किया जाएगा या फिर होम आइसोलेशन में भेजा जाएगा, जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार उनकी निगरानी करेंगी।

 

Related posts